परीक्षण सेवाएँ

आई सी ए आर – सी आई आर सी ओ टी दुनिया की प्रसिद्ध सूती परीक्षण प्रयोगशालाओं में से एक है और यह सूती वस्त्रों के परीक्षण के लिए हमारे देश में एकमात्र परामर्श प्रयोगशाला है। संस्थान की परीक्षण प्रयोगशालाओं में 1999 से राष्ट्रीय परीक्षण और अंशशोधन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड (एनएबीएल), विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली की मान्यता है। संस्थान की अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं में अलग-अलग वस्त्र सामग्रियों पर 178 से अधिक परीक्षणों के परीक्षण की सुविधा है। ये सुविधाएं कपड़ा मिलों, सरकारी विभागों और शैक्षणिक संस्थानों सहित सभी हितधारकों के लिए खुली हैं। संस्थान दो भारतीय प्रयोगशालाओं में से एक है जिसे इंटरनेशनल ब्यूरो फॉर स्टैंडर्डाइजेशन ऑफ़ मैन मेड फ़ाइबरर्स (बीआईएसएफए), मानव निर्मित तन्तु उत्पादकों के अंतर्राष्ट्रीय संघ, मानव निर्मित तन्तु के परीक्षण के लिए मान्यता प्राप्त है।

टेस्ट हाउस

कपड़ा वस्तुओं के नमूनों अर्थात तन्तु, सूत, कपड़े, वस्त्र, मेड-अप और कपड़ा सहायक वस्तुओं का वाणिज्यिक परीक्षण आईसीएआर-सीआइआरसीओटी में किए जाते हैं। परीक्षण विभिन्न भौतिक, यांत्रिक, रासायनिक मापदंडों के लिए किया जाता है। ये सभी परीक्षण टेस्ट हाउस के माध्यम से किए जाते हैं। टेस्ट हाउस परीक्षण के लिए नमूने प्राप्त करने, परीक्षण शुल्क स्वीकार करने और पार्टी को परीक्षण के परिणाम भेजने के लिए सुविधा प्रदान करता है।

आईसीएआर-सीआइआरसीओटी टेस्ट हाउस के सामान्य नियम

  • 10 बजे से शाम 5.00 बजे के बीच काम के घंटों के दौरान नमूने प्राप्त किए जाते हैं।
  • आम तौर पर, नमूने परीक्षण और प्रतिवेदन जिस क्रम में उन्हें प्राप्त किया जाता है उस क्रम में जारी किए जाते हैं, ।
  • नमूने के लिए आवेदन में सभी प्रकार के नमूने सम्‍मिलित हैं
  • शुल्क की राशि का भुगतान या तो एन ई एफ टी /आर टी जी एस, चेक (एट पार) / डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाना चाहिए जो निदेशक, केंद्रीय कपास प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान के पक्ष में है।सरकारी विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के मामले में अग्रिम भुगतान के बिना नमूने स्वीकार किए जा सकते हैं। हालाँकि, परीक्षण प्रतिवेदन केवल परीक्षण शुल्क प्राप्त होने के बाद जारी की जाएगी।
  • परीक्षण के बाद शेष सामग्री को तब तक वापस नहीं किया जाएगा जब तक कि परीक्षण के लिए नमूने जमा करने के समय पार्टियों द्वारा उस प्रभाव के लिए एक विशेष अनुरोध नहीं किया जाता है।परीक्षण रिपोर्ट जारी होने के एक महीने के भीतर शेष सामग्री वापस ले जा सकते हैं, जिसके बाद सामग्री संरक्षित नहीं होगी।
  • परीक्षण के लिए नमूने केवल तभी प्राप्त किए जाएंगे जब प्रत्येक परीक्षण के लिए निर्धारित न्यूनतम आकार और शर्तें संतुष्ट हों।हालांकि, विशेष मामलों में जहां नमूनों को निर्दिष्ट आकार से कम पाया जाता है, परीक्षण के लिए स्वीकार किया जा सकता है। लेकिन जारी किए गए परीक्षण प्रमाण पत्रों में उन पर “सैंपल बिलो रेगुलेशन साइज़” उल्लिखित होगा। ऐसे नमूनों के परीक्षण शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा।
  • परीक्षणों के लिए नमूनों की उपयुक्तता के अधीन एक्स-रे विवर्तन रेडियल स्कैन, स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी (एसईएम), एटॉमिक फोर्स माइक्रोस्कोपी (एएफएम), आदि के नमूने स्वीकार किए जाते हैं।नमूनों के गैर-विषाक्त प्रकृति के बारे में एक प्रमाण पत्र नमूनों के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • निदेशक, आईसीएआर-सीआइआरसीओटी, बिना किसी कारण बताए परीक्षण के लिए किसी भी नमूने या सामान को लेने से मना कर सकता है।
  • परीक्षणों के लिए नमूनों में आवश्यक पहचान संख्या / चिह्न / लेबल होना चाहिए।नमूनों के सभी प्रासंगिक विवरण नमूने के साथ अग्रेषण पत्र में प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
  • परीक्षण शुल्क की अनुसूची में दिए गए शुल्क के ऊपर 50% के अतिरिक्त परीक्षण शुल्क के भुगतान पर प्राथमिकता परीक्षण सुविधा उपलब्ध है।प्राथमिकता परीक्षण के तहत प्रस्तुत नमूने परीक्षण गृह में प्राप्त होते ही परीक्षण के लिए ले लिए जाएंगे।
  • परीक्षण शुल्क की इस अनुसूची में उल्लेखित परीक्षण सुविधाओं के अलावा उपलब्धता के अधीन अनुरोध पर परीक्षण किए जा सकते हैं।ऐसे परीक्षणों के लिए शुल्क एक तदर्थ आधार पर तय किया जाएगा।

हमारे ग्राहक

टेस्ट हाउस व्यापार और उद्योग, सरकार और शैक्षणिक क्षेत्रों से एक विस्तृत श्रृंखला के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है। केंद्र और राज्य सरकार के संगठन जैसे भारतीय रेलवे, रक्षा और पुलिस प्रतिष्ठान टेस्ट हाउस के ग्राहकों में से हैं। राज्य सरकार के निकाय जैसे नगर निगम, शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग संस्थान की परीक्षण सुविधाओं का लाभ उठाते हैं। भारत भर के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज, कृषि विश्वविद्यालय जैसे संस्थान टेस्ट हाउस के ग्राहक हैं।

टेस्ट हाउस से कैसे संपर्क करें

टेस्ट हाउस के प्रभारी अधिकारी टेस्ट हाउस में सभी परीक्षण गतिविधियों का समन्वय करते हैं।

टेलीफोन: 022-24127273, 022-24146002 Ext No. 210
Mobile No.: +91 9137582766 / +91 9987383586
ई-मेल:  test.circot@icar.gov.in , cottontest@rediffmail.com ।

 

अतिरिक्त जानकारी

  1. Minimum charge per test report ₹ 500/-
  2. Rates are exclusive of GST etc.
  3. 30% discount for commercial testing to students and ICAR Institutes.
  4. Total charges to be rounded to the nearest Rupee.
  5. Payment to be made through E Transfer/Cheque/DD Favouring DIRECTOR, CIRCOT payable at Mumbai.
  6. For further Details contact In-charge, Test House
  7. Telephone: 022-24146002 (Ext.210)
  8. Mobile No. +91 9137582766
  9. e-mail: cottontest@rediffmail.com, test.circot@icar.gov.in