प्राकृतिक रूप से रंगीन कपास के लिए मूल्य वर्धन

प्रस्तावना

सामान्य रूप से कपास का लिंट सफेद होता है। लेकिन, कुछ कपास की किस्में रंगों वाली होती हैं।

स्वाभाविक रूप से रंगीन कपास (एनसीसी) प्राकृतिक रूप से रंजित फाइबर है जो भूरे, हरे, पीले भूरे, नीले, काले आदि रंगों में उगता है।

आईसीएआर-सीआईसीआर, नागपुर द्वारा विकसित वैदेही -95 जिसके गुण लिंट कलर: डार्क ब्राउन; यूएचएमएल: 21.4 मिमी,  माइक्रोनेयर: 3.4;  फाइबर की ताकत: 22.6 ग्राम/टेक्स, उत्पाद बनाने के लिए उपयोग किया जाता है

प्राकृतिक रूप से रंगीन कपास से मूल्य वर्धित उत्पाद

ICAR-CIRCOT ने इन किस्मों के व्यावसायीकरण के लिए चुनौती ली और अच्छी गुणवत्ता वाले यार्न को स्पिन करने के लिए सफलतापूर्वक तकनीक विकसित की गई है, हालांकि कपास की पैदावार की लंबाई कम है।

प्राकृतिक रूप से रंगीन कपास से विभिन्न उत्पादों जैसे कि जैकेट, रूमाल, शिशु के कपड़े स्पून यार्न से विकसित किए गए हैं।

ये उत्पाद 100% रासायनिक मुक्त, बहुत उच्च धोने के स्थायित्व (अंतर्निहित रंग के कारण), नरम महसूस और त्वचा के अनुकूल हैं।

प्राकृतिक रूप से रंगीन कपास के लाभ

कपड़े में निहित एंटी-माइक्रोबियल, यूवी सुरक्षात्मक और बेहतर आराम गुण हैं

खेतों से कपड़ा रूपांतरण तक रासायनिक प्रसंस्करण के बिना होता है

उपलब्धता बढ़ाने के लिए SAU के साथ सहयोग

सीमित खेती के कारण एनसीसी की उपलब्धता बहुत सीमित है

ICAR-CIRCOT ने डॉ. PDKV अकोला (SAU) के साथ LCC की उपलब्धता बढ़ाने के लिए 25 हेक्टेयर भूमि में NCC की खेती करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

प्रौद्योगिकी व्यावसायीकरण

The Agri-Business Incubation (ABI) Centre of the institute is promoting entrepreneurship and incubation of startups for “Product Diversification of Naturally Coloured Cotton” in line with ‘Make in India’ Program.

संस्थान का एग्री-बिजनेस इनक्यूबेशन (ABI) केंद्र in मेक इन इंडिया ’कार्यक्रम के अनुरूप“ स्वाभाविक रूप से रंगीन कपास के उत्पाद विविधता ”के लिए स्टार्टअप्स की उद्यमशीलता और ऊष्मायन को बढ़ावा दे रहा है।

M/s Kotak Commodities, Mumbai registered with ICAR-CIRCOT-ABI Centre as Incubatee for commercialization and popularizing different products from Naturally Coloured Cotton.

मेसर्स कोटक कमोडिटीज, मुंबई ने आईसीएआर-सीआईआरसीओटी-एबीआई सेंटर के साथ इनक्यूबेट को व्यावसायीकरण के लिए पंजीकृत किया और प्राकृतिक रूप से रंगीन कपास से विभिन्न उत्पादों को लोकप्रिय बनाया।

संपर्क विवरण:

The Director

ICAR-CIRCOT, Matunga, Mumbai 400019.

Web: www.circot.icar.gov.in; Email: director.circot@icar.gov.in