क्षेत्रीय गुणवत्ता मूल्यांकन इकाई – धारवाड़

आई सी ए आर – सी आई आर सी ओ टी, धारवाड़ की क्षेत्रीय गुणवत्ता मूल्यांकन इकाई, कृषि अनुसंधान केंद्र, धारवाड़ खेत, कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय (यू ए एस), धारवाड़ के परिसर में स्थित है। धारवाड़-नवलगुंड रोड पर धारवाड़ सिटी से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर यह इकाई स्थित है।

वर्ष 1924 में मुंबई में मुख्य प्रयोगशाला की स्थापना के बाद, इकाई को 1928 में धारवाड़ फार्म में तकनीकी प्रयोगशाला, धारवाड़ में आई सी सी सी (ICCC) के तहत स्थापित किया गया था। इकाई को कुछ समय के लिए धारवाड़ शहर में किराए के भवन में और बाद में कृषि महाविद्यालय परिसर में स्थानांतरित कर दिया गया था। 1986 में, इकाई को धारवाड़ फार्म में वापस स्थानांतरित कर दिया गया, जहां यह वर्तमान में स्थित है।

इकाई ने कर्नाटक राज्य से एआईसीसीआईपी के हिस्से के रूप में जारी कपास की सभी किस्मों / संकरों के विकास में योगदान दिया है और यूएएस, धारवाड़ के प्रजनक और अन्य वैज्ञानिकों के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। यह इकाई डी सी एच -32, सहाना, अबाधिता, डी एच एच -11, डी एच बी -105 जैसी किस्मों के विकास का हिस्सा रही है।

भले ही इकाई की मुख्य भूमिका हमेशा कपास की गुणवत्ता पर निविष्ट प्रदान करने के माध्यम से कपास प्रजनन कार्यक्रमों में अनुसंधान वैज्ञानिकों की मदद करने की रही है, इकाई ने हाल ही में भुगतान श्रेणी के तहत इस क्षेत्र में व्यापारियों और किसानों को प्रयोगशाला सुविधाएं प्रदान की हैं। यह इकाई एचवीआई (स्टेटेक्स फाइब्रोटेक्स) और पारंपरिक कपास परीक्षण उपकरणों जैसे कि बेयर सॉर्टर, डिजिटल फाइब्रोग्राफ मॉडल 530, माइक्रोनियर और स्टेलोमीटर के साथ सुसज्जित है।

किसी भी जांच के लिए संपर्क करें:

श्रीमती विजयलक्ष्मी जी. उड़ीकेरी
वरिष्ठ तकनीकी सहायक
मोब: 08123802839

पता:    

सी आई आर सी ओ टी की क्षेत्रीय क्यूई इकाई, कृषि अनुसंधान केंद्र,
धारवाड़ खेत (बी पी ओ), धारवाड़, कर्नाटक – 580 007.
टेली फैक्स- 0836-2446336
ईमेल:  circotdr@bsnl.in ; circotdwr@gmail.com