रासायनिक और जैव रासायनिक प्रसंस्करण प्रभाग (CBPD)

ICAR- CIRCOT का रासायनिक और जैव रासायनिक प्रसंस्करण प्रभाग (सीबीपीडी) निम्नलिखित क्षेत्रों में मूल, प्रायौगिक और सामरिक अनुसंधान करता है:

पूर्व उपचार, रंगाई, कपास और मिश्रित वस्त्रों की परिष्करण
पारिस्थितिकी परीक्षण और वस्त्रों का पर्यावरण के अनुकूल रासायनिक प्रसंस्करण
प्रवाह लक्षण वर्णन और उपचार विधियाँ
कपास उपोत्पाद और बायोमास उपयोगिता पर अनुसंधान
सूती वस्त्रों के कार्यात्मक परिष्करण के लिए नैनोसामग्री और प्लाज्मा उपचार
ऊर्जा कुशल नैनोसेलुलोज का कपास लिंटर से उत्पादन और उनके अनुप्रयोग

 

यह प्रभाग उद्योग और प्रजनन समुदाय से प्राप्त नमूनों का परीक्षण और विश्लेषण भी करता है। सीबीपीडी की परीक्षण प्रयोगशाला को सम्मिश्रण रचना, स्थिरता आदि के विश्लेषण के लिए एनएबीएल से आईएसओ-17025: 2005 की मान्यता प्राप्त है। यह प्रभाग अनुसंधान और परीक्षण करने के लिए आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है। यह हितधारकों के लाभ के लिए संबंधित क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करता है।

प्रभाग का अधिदेश

कपास और इसके मिश्रित वस्त्रों के प्रसंस्करण के लिए पर्यावरण के अनुकूल रासायनिक प्रसंस्करण और परिष्करण तकनीक विकसित करना।
कपास के पौधे के उत्पादों, बायोमास, प्रसंस्करण अपशिष्ट और अन्य फसल अवशेषों के विविध उपयोग के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करना

Head of Division

Scientists

Technical Staff

Skilled Support Staff

प्रभाग में अत्याधुनिक प्रयोगशाला है जिसमें रासायनिक प्रसंस्करण प्रयोगशाला, पारिस्थितिकी परीक्षण प्रयोगशाला, सूक्ष्मजैविकी और जैव रसायन प्रयोगशाला, नैनो प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला, लुगदी और कागज परीक्षण प्रयोगशाला, नैनोसेलुलोज प्रायोगिक संयंत्र और प्लाज़्मा प्रयोगशाला शामिल हैं।

रासायनिक प्रसंस्करण प्रयोगशाला

रासायनिक प्रसंस्करण प्रयोगशाला प्रायोगिक वस्त्र प्रसंस्करण मशीनों जैसे ओपन बाथ रंगाई मशीन, लेबोरेटरी गारमेंट रंगाई मशीन, फैब्रिक रोप रंगाई मशीन, जिगर इत्यादि से सुसज्जित है। इसमें कपड़े की गुणवत्ता जैसे प्रकाश स्थिरता, धुलाई स्थिरता, मिश्रण विश्लेषण आदि को परखने की सुविधा है। प्रयोगशाला में स्पेक्ट्रोफोटोमीटर के साथ कंप्यूटर रंग मिलान प्रणाली और रंगे और तैयार सामग्री को चिह्नित करने के लिए यू पी एफ (UPF) विश्लेषक है। जैविक संश्लेषण के लिए प्रयोगशाला रोटरी उद्वाष्पक, स्प्रे ड्रायर की मशीन से सुसज्जित है

पारिस्थितिकी परीक्षण प्रयोगशाला

पारिस्थितिकी परीक्षण प्रयोगशाला कपड़े और अपशिष्ट में मौजूद हानिकारक पदार्थों का परीक्षण करने के लिए यूवी-विजिबल स्पेक्ट्रोमीटर, एफटीआईआर, एचपीएलसी, जीसी-एमएस, जीसी के साथ ईसीडी, एफआईडी और एफपीडी, एएएस, एचपीटीएलसी, डीएससी, टीओसी- टीएन विश्लेषक, टीडीएस, विघटित ऑक्सीजन मापक आदि से सुसज्जित है।

सूक्ष्मजैविकी और जैव रसायन प्रयोगशाला

सूक्ष्मजैविकीऔर जैव रसायन प्रयोगशाला अद्वितीय है और ज्यादातर कपास के उपोत्पाद के उपयोग जैसे कपास के बीज, भोजन, आदि पर अनुसंधान से संबंधित है। प्रयोगशाला लैमिनार कक्ष, हिमयन्त्र, ऑटो क्लेव, फ्यूम हुड, सेंट्रीफ्यूज जैसे बुनियादी सूक्ष्मजीवविज्ञानी उपकरणों से सुसज्जित है।

नैनोप्रौद्योगिकी प्रयोगशाला

इस प्रभाग में कपड़ा और मिश्रण में नैनो पदार्थ के संश्लेषण, लक्षण वर्णन और अनुप्रयोग के क्षेत्र में अनुसंधान करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक है। इसके अलावा, नैनो तन्तु के उत्पादन के लिए बायोपॉलिमर के इलेक्ट्रोसपिनिंग के लिए एक पूर्ण विकसित प्रणाली की स्थापना की गयी है।

लुगदी और कागज परीक्षण प्रयोगशाला

कपास के लिंटर / कपास के डंठल और अन्य कृषि अवशेषों से लुगदी और कागज बनाने के लिए प्रयोगशाला स्तर की पूरी सुविधाएं मौजूद हैं। इसी प्रकार कपास के डंठल और अन्य कृषि-अवशेषों से पार्टिकल बोर्ड बनाने की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

नैनोसेलुलोज प्रायोगिक संयंत्र

कपास लिंटर से नैनोसेलुलोज के ऊर्जा-कुशल उत्पादन के लिए विकसित तकनीक के आधार पर, एक नैनोसेलुलोज प्रायोगिक संयंत्र, 10 किलो प्रति दिन की उत्पादन क्षमता के साथ स्थापित किया गया है। यह प्रायोगिक संयंत्र अनुसंधान और विकास में नियमित उपयोग के अलावा प्रौद्योगिकी सत्यापन को बढ़ाने के लिए विभिन्न उद्यमियों और उद्योगपतियों की आवश्यकता को पूरा करता है।

प्लाज्मा प्रयोगशाला

प्रयोगशाला प्लाज्मा उत्पादन और लक्षण वर्णन उपकरणों से सुसज्जित है जैसे वायुमंडलीय प्लाज्मा कक्ष, जीसी-एमएस और प्रकाशिक उत्सर्जन स्पेक्ट्रोमीटर (ओईएस)।

  • सूती और मिश्रित वस्त्रों की रंगाई और परिष्करण के लिए प्राकृतिक रंग
  • प्राकृतिक रंगों का लक्षण वर्णन
  • ऊर्जा-कुशल नेनोसेल्यूलोज उत्पादन तकनीक
  • पर्यावरण के अनुकूल शोषक कपास प्रौद्योगिकी
  • कपास की लवण मुक्त रंगाई
  • मच्छर से बचाने वाली क्रीम, अग्निरोधी, यूवी संरक्षण आदि जैसे नवीन परिष्करण प्रक्रिया
  • पर्यावरण के अनुकूल डेनिम प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी
  • जीवाणुरोधी और यूवी-अवशोषित गुणों के लिए सूती वस्त्रों का नैनो परिष्करण
  • नैनो पदार्थ और प्लाज्मा उपचार द्वारा सूती वस्त्रों का सुपर हाइड्रोफोबिक परिष्करण
  • कपास परिष्करण के लिए वायुमंडलीय दबाव प्लाज्मा उपचार प्रणाली
  • उपोत्पाद के उपयोग के लिए एंजाइम और सूक्ष्मजैविकी प्रौद्योगिकी
  • शोषक कपास प्रौद्योगिकी
  • सेलूलोज़ पाउडर और सूक्ष्म क्रिस्टलीय सेलुलोज उत्पादन तकनीक
  • कागज और पार्टिकल बोर्ड तैयारी प्रौद्योगिकी
  • सूक्ष्मजैविकी और विलायक प्रक्रिया द्वारा कपास के बीज/ भोजन से गॉसिपोल को हटाना
  • वस्त्रों के परिष्करण के लिए इलेक्ट्रो-कताई / छिड़काव
  • मूल्य वर्धित उत्पादों के लिए कपास लिंटर का प्रसंस्करण